5 Things to Make Life Happier | ये पांच चीजें जरुरी है अपनी ज़िन्दगी ख़ुशी ख़ुशी जीने के लिए

@Hindibook
0

कितना अच्छा होता अगर ज़िन्दगी से सारी परेशानियाँ ख़तम हो जाती और सबकी ज़िन्दगी में बस खुशियाँ ही खुशियाँ भर जायें ।


हम सभी दिन-रात अपनी और अपनों की लाइफ को आसान बनाने के लिए जूझते रहते हैं, हर वो कोशिश करते हैं जो हमें खुश रखें और इसी भागदौड़ में हमें पता ही नहीं चल पाता की हमारी ये छोटी सी ज़िन्दगी कब ऐसे ही दुनिया से लड़ते-झगड़ते ख़त्म हो गई ।


पैसा हमारी दुनिया की सबसे ताकतवर चीज है और पैसे की अहमियत को नकारा नहीं जा सकता है लेकिन इसके अलावा ऐसी कौन सी चीजें है जो आपकी ज़िन्दगी को शांत, आसान बनायेंगी और आपकी लाइफ अपनों के साथ हंसते – मुस्कुराते कट जायेगी ।

5 Simple ways to make your life happier

1. किसी के लिए अपने अच्छा किया उसे भूल जाइये

आपने किसके लिए क्या-क्या अच्छा किया है उसको जितने जल्दी हो सके भूल जाइये । इससे आपके अंदर अहंकार की भावना आ जाती है, जो कहीं ना कहीं आपके संबंधों पर असर डालता है, आप ऐसा सोचिये की आपने किसी के लिए कुछ अच्छा नहीं किया बल्कि भगवान ने आपसे करवाया है ।


इससे आप अपनी ज़िन्दगी को बहुत हद तक आसान बना लेंगे और जितनी आसान ज़िन्दगी है, वो उतनी ही खुशियों (Happiness) से भरी होती है ।


खुश रहिये सबको खुशी बाँटिये, भगवान को धन्यवाद कीजिये की उन्होंने आपको चुना है लोगो में खुशियाँ बांटने के लिए, लोगो के लिए अच्छा करने के लिए ।


अभी भूल जाइए जो भी आपने किसी के लिए अच्छा किया है जब ये गर्व जो की अहम है, यह अहम की भावना आपके मन से निकल जाएगी तो आप बहुत ही हल्का महसूस करेंगे अपने अन्दर, एक अलग ही तरह की खुशी (Happiness) आपको अपने शांत मन में महसूस होगी ।


हमेशा याद रखियेगा की, “नेकी कर, दरिया में डाल ।”


2. भूल जाइये किसी ने आपका कभी बुरा किया है

कितने बोझ हम लेकर चल रहे है अपने साथ कभी सोचिये, पल पल हमें कितना तनाव में डाल रहीं है ये सब बातें कि उसने मेरा बुरा किया, उसने ऐसा कर दिया, भुला दीजिये सब कुछ ।


अगर आप वाकई चाहते हैं कि आपकी लाइफ बस यूँ ही हंसते गाते मुस्कुराते हुए निकले तो माफ़ कर दीजिये हर किसी को जिसने कभी बुरा किया था आपके साथ ।


जैसे भगवान आपको माफ़ कर देते है आपकी गलतियों के लिए, आप भी सब कुछ भूल जाइये जो भी बुरा हुआ आपके साथ क्योंकि याद रख कर भी आप अपना ही नुकसान कर रहे होते हैं, अपने ही मन में जल रहे होते हैं ।


अभी बंद कर दीजिये सोचना हर उस बुरी चीज के बारे में जो आपके साथ हुई वो आपका भूतकाल था, वो निकल गया है, अपना आज मत बर्बाद कीजिये अपने बीते हुए कल के बारे में सोच कर । यह एक बहुत बड़ा कारण है हम सबके दुखी होने का ।


जरा सा अभी मुस्कुराइए और बस दिल से बोलिए कि कर दिया सबको माफ़ आपने, आपने सबको माफ़ कर दिया, समझ लीजिये भगवान ने आपको माफ़ कर दिया आपकी हर गलती के लिए ।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)